क्या आप का कंप्यूटर स्टार्ट होने में बहुत ज़यादा वक़्त लेता है - Hindime

क्या आप का कंप्यूटर स्टार्ट होने में बहुत ज़यादा वक़्त लेता है

Share:
नमस्कार दोस्तों मेरे hindi me blog पर आप का स्वागत है.kya aap ka pc slow start hota hai? kya aap ka pc slow hai? अगर आप के सामने ऐसी समस्या आती है तो आज का ये पोस्ट आप के लिए है.आज मै आप को एक pc trick बताऊंगा जिसके उपयोग से आप का pc फ़ास्ट स्टार्ट होगा.तो चलिए देखते हैं की स्लो कंप्यूटर को फ़ास्ट कैसे बनायें.


हमारे कंप्यूटर में बहुत सारे programme और application ऐसे होते हैं जो computer start करने के साथ ही open हो जाते है जिस की वजह से हमारे कंप्यूटर का startup time बढ़ जाता है.यानि हमारा computer start होने में बहुत ज़यादा समय लेता है.लेकिन अगर हम चाहे तो उन प्रोग्राम को खुलने से रोक सकते है जो computer start के साथ खुलते है और कंप्यूटर का startup time बढाते हैं.

How disable startup programs

जो प्रोग्राम यस कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंप्यूटर स्टार्ट होने के साथ स्टार्ट हो जाते हैं हम उनको डिसेबल कर के कंप्यूटर का स्टार्टअप टाइम को बढ़ा सकते हैं.ऐसा करने से जब आप अपना कंप्यूटर स्टार्ट करेंगें तो फालतू और बिना काम के सॉफ्टवेयर स्टार्ट नहीं होगें.जब आप को उन सॉफ्टवेयर की ज़रूरत हो तो आप उनके शॉर्टकट को क्लिक कर के स्टार्ट कर सकते हैं.



Pc ke startup programs ko band karne ka tarika

सबसे पहले आप अपने pc के Start बटन को click.

फिर RUN BOX को खोलें.रन बॉक्स को खोलने के लिए आप window button के साथ R button को भी दबा कर खोल सकते हैं.

जब run box ओपन हो जाये तो उसमे MSCONFIG टाइप करें और ENTER दबा दे.

इंटर दबाने के बाद आप के कंप्यूटर डेस्कटॉप पर एक नया विंडो खुलेगा उसमे आप को Startup Tab को दबाना है.

Windows 10 Tip

Startup Tab को जैसे ही आप क्लिक करेंगे आप के सामने window screen पर उन सभी programme के नाम नज़र आने लगेंगे जो आप के कंप्यूटर के चालू होने पर अपने आप चालू हो जाते हैं.

अब आप को ये देखना है की कौन से सॉफ्टवेयर को आप कंप्यूटर को चालू करने के दौरान open करना चाहते हैं और कौन से सॉफ्टवेयर को open नहीं करना चाहते हैं.



अब आप उन programme/software को अनचेक कर दे जिनको आप नहीं चाहते की वो कंप्यूटर के स्टार्ट होने पर ओपन हों.इस पूरी प्रक्रिया में एक बात ध्यान रखनी चाहिए की जो programme computer के लिए ज़रूरी हों उनको डिसेबल न करें.उदाहरण के लिए आप के कंप्यूटर का एंटी वाईर अगर आप ने अपने computer के एंटी antivirus को ही डिसेबल कर दिया तो आप का computer सुरक्षित नहीं रहेगा.
जिन सॉफ्टवेयर को आप कंप्यूटर स्टार्ट करने के साथ स्टार्ट नहीं करना चाहते हैं उनको सेलेक्ट करने के बाद आप सबसे निचे नज़र आ रहे ok button और फिर Apply Button को क्लीक कर दें.अब आप अपने कंप्यूटर को रीस्टार्ट कर लें.आप देखेंगे की अब आप का कंप्यूटर जल्दी स्टार्ट हो रहा है.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें की kyo pc slow start hota hai? या pc start hone me zayada time kyo leta hai.अगर आप के मन में इस जानकारी को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.computer ki jankari और दूसरी तकनिकी जानकारी पढने के लिए hindi me blog को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.


how to stop programs from running at startup windows 10,how to stop programs from running at startup windows 7,desktop computers best deals,laptop computer reviews,best laptop computers,best deals in desktop computers,best desktop computer price,how to disable programs at startup,seo report,seo writing,writing for seo,seo articles,seo friendly website,blogging for seo ,seo guide,blogging and seo,blog seo optimization,seo checker,seo title.

कोई टिप्पणी नहीं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();