Mobile Bechne Se Pahle Data Ko Kaise Delete Kare - Hindime

Mobile Bechne Se Pahle Data Ko Kaise Delete Kare

Share:

How to wipe your phone or tablet before you sell it

Hindime.Co के इस पोस्ट में आज हम बात करेंगें old mobile bechne se pahle uska data kaise delete kare के बारे में.अगर आप अपने पुराने smartphone को बेचना चाहते हैं तो उसे बेचने के पहले आप ये सुनिश्चित कर लें कि आपके सारे पर्सनल डेटा पूरी तरह से डिलीट हो गएँ हों.अगर आपके पास android smartphones है तो आप बहुत आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन के सारे डाटा को पूरी तरह से डिलीट कर सकते हैं.मैं जो तरीका बताने जा रहा हूँ यह जरूरी नहीं है कि हर मोबाइल फ़ोन में एक जैसा हो.अपने मोबाइल को बेचने से पहले उसमे सेव फोटो और विडियो जैसे डाटा को डिलीट करना बहुत ज़रूरी होता है.

Mobile Bechne Se Pahle Data Delete Karna Kyo Zaruri Hai

आज कल लगभग सब के पास एंड्राइड मोबाइल है और सारे यूजर अपने मोबाइल बहुत सारा पर्सनल फोटो और विडियो सेव कर के रखते हैं.अब ऐसे में जब old mobile बेचना होता है तो ये बहुत ज़रूरी है की मोबाइल में सेव डाटा को इस तरह से डिलीट किया जाये की खरीदने वाला उसे रिकवर न कर सके.जैसा की आप सब लोग जानते हैं की आज कल इन्टरनेट की दुनिया में ऐसे बहुत सारे tools,software or mobile apps उपलब्ध हैं जिनके मदद से मोबाइल से डिलीट किये गए डाटा को recover किया जा सकता है.अगर आप delete kiye message kaise dekhe,mobile se delete photo wapas kaise laye,gallery se delete photo kaise laye, or memory card se delete photo kaise nikale जैसे शब्दों को गूगल में सर्च करेंगें तो आप को हजारों apps,tools और software मिल जायेंगें.इसलिए मोबाइल बेचने से पहले मोबाइल में सेव डाटा को डिलीट करना बहुत ज़रूरी है.




Micro sd card

अगर आपके फोन में micro sd card है,तो आपको पहले micro sd card को फॉर्मेट करके सारा डाटा को डिलीट कर देना चाहिए.अगर आप मेमोरी कार्ड को मोबाइल के साथ नहीं बेचना चाहते हैं तो आप उसमे सेव डाटा को डिलीट न करें.अगर आप मोबाइल के साथ मेमोरी कार्ड को भी बेचना चाहते हैं तो डाटा को डिलीट कर दें लेकिन ध्यान रहें पहले अपने सारे photos और videos का बैकअप बना लें.

मेमोरी कार्ड के डाटा को डिलीट करने के बाद आप अपने मेमोरी कार्ड में को भी movie या songs सेव करें.यानी आप का मेमोरी कार्ड जितने gb का है उतना डाटा जो की movie और songs के रूप में हो अपने मेमोरी में सेव कर के मेमोरी को भर दें और फिर जब मेमोरी फुल हो जाये तो सारे डाटा को डिलीट कर दे.इस प्रक्रिया को कम से कम दो बार करे.ऐसा करने से आप के मेमोरी को अगर कोई recover करेगा तो उसे movie और songs ही मिलेंगें.

Micro sd card से data delete करने का तरीका

  • सब से पहले अपने SD के डाटा का बैकअप बना लें अपने कंप्यूटर में.इसके लिए usb cable के द्वारा अपने मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करें.
  • इसके बाद अपने computer में My Computer खोलें.
  • यहां से SD card पर जाकर सभी files को copy करके अपने computer में save कर लें.
  • अब आप अपने memorial card को बिना किसी चिंता के फॉर्मेट कर सकते हैं.

मोबाइल को फ़ॉर्मेट कैसे करें

  • अपने स्मार्टफोन पर सेटिंग्स में जाएं और storeg को click करें.
  • अब नीचे की तरफ स्क्रॉल करें और Erase SD card पर click करें
  • इसके बाद आपको एक वार्निंग मैसेज मिलेगा जिसमें लिखा होगा कि ऐसा करने से आप अपना सारा data delete हो जायेगा.
  • अगर आपका SD Card Password Protected है तो आपको आगे बढ़ने के लिए PASSWORD PIN डालना पड़ेगा और फिर ok दबा दें ,अब आपके sd card का सारा डाटा हो जायेगा.





डिलीट किये गए डाटा को दुबारा रिकवर किया जा सकता है

आप का sd card format तो हो गया लेकिन कुछ ऐसे तरीके भी हैं जिनका इस्तेमाल कर के कुछ लोग फॉर्मेट किए गए sd card से भी आपके फाइल को रिकवर कर सकते हैं इसलिए आप को कुछ ऐसा करना होगा जिससे की आप के मेमोरी कार्ड या मोबाइल के storage से किसी तरह डाटा कोई recover नहीं कर सके.

डिलीट किये गए डाटा को रिकवर होने से कैसे रोके

मोबाइल फ़ोन या मेमोरी कार्ड के डाटा को लेयरिंग के द्वारा रिकवर होने से बचाया जा सकता है.किसी भी storage devices को फॉर्मेट करने के बाद उसमे कुछ और डाटा डाल दें, फिर उसे देलते करें,इस प्रोसेस को दो-तीन बार दोहराएं.ऐसे करने से आपका ऑरिजनल डाटा हमेशा के लिए गायब हो जाएगा.
उदाहरण के तौर पर,अगर आपने अपने 8gb के data card  को फॉर्मेट किया है तो इसे फिर से अपने computer से कनेक्ट करें और लगभग 8gb की कोई भी फाइल या किसी भी तरह का डाटा इस में डाल दें और इस फाइल या डाटा को तुरंत डिलीट कर दें इस प्रक्रिया को आप दो से तीन बार दोहराएं ऐसे करने में आपको मुश्किल से 10 से 15 मिनट का वक्त लगेगा,लेकिन आप का personal data दुसरो के हाथ लगने से बच जायेगा.



ऊपर बातये गए तरीके से आप ने अपने मोबाइल फ़ोन के मेमोरी कार्ड के डाटा को पूरी तरह से अगर डिलीट कर लिया है तो अब मोबाइल के स्टोरज से data delete करने की बारी है.smartphones storage के डाटा को आप factory reset के द्वारा डिलीट कर सकते हैं.smartphones storage के डाटा को recover होने से बचाने के लिए आप Hardware Encryption को इनेबल कर दें ,इससे आप के मोबाइल फ़ोन के डाटा को किसी भी तरह से recover नहीं किया जा सकता है.

Hardware Encryption इनेबल करने का तरीका

  • अपने मोबाइल के phone settings में जाएं.
  • security setting चुनें और Encryption phone पर click करें.
  • इस पूरी प्रक्रिया में बहुत वक़्त लगता है इसलिए पहले आप अपने मोबाइल फ़ोन को पूरी तरह से चार्ज कर लें या अपने मोबाइल को charger से कनेक्ट कर लें.
  • कई बार Hardware Encryption एक बार में चालू नहीं होता है,अगर आप के सामने भी ये समस्या आये तो आप घबराएं नहीं बल्कि दुबारा और तिबारा कोशिश करें.
  • जब Hardware Encryption चालू होता है तो इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 1 घंटे का वक़्त लगता है.
  • एक बार Hardware Encryption हो जाए, तो आप फोन को reset कर लें.
अब आप दुबारा settings में जाकर Backup & reset को open करें फिर factory data reset को click करें और अगले स्क्रीन में Erase phone data बॉक्स को टिकमार्क करें,इसके बाद एक चेतावनी सन्देश आएगा,आगे बढ़ने के लिए reset phone पर क्लिक करें इस प्रक्रिया में कुछ वक्त लग सकता है चिंता न करें, इसके बाद आपका Mobile phone रीबूट होकर उस स्थिति में पहुंच जाएगा जब आपने उसे खरीदा था.

Keyword:personal data,android smartphones,password protected,recovery,factory reset,phone settings,security settings,charger,storage devices,original data,how to wipe your phone clean,phone wipe,mobile phone wipes,cell phone wipes,wipe mobile phone,wipe phone,device wipe,wipe mobile,phone cleaning wipes,wipe cell phone,format sd card android,format sd card for android,format sd card samsung.jio phone ka data kaise delete kare,jio phone ka data kaise delete kare.

कोई टिप्पणी नहीं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();