Create Your Own Customized Run Commands. किसी भी सॉफ्टवेयर का रन कमांड बनाने का तरीका ! - Hindime

Create Your Own Customized Run Commands. किसी भी सॉफ्टवेयर का रन कमांड बनाने का तरीका !

Share:
रन कमांड के बारे में लगभग सभी कंप्यूटर यूजर जानते हैं !रन कमांड के दवारा कंप्यूटर के सेटिंग या फिर किसी एप्लीकेशन को ओपन किया जाता है उदाहरण के लिए अगर किसी को अपने कंप्यूटर के रजिस्ट्री को ओपन करना हो तो वो पहले रन बॉक्स को ओपन करता है विंडो के साथ R बटन को दबा के ,उसके बाद खुले हुवे विंडो में regedit टाइप करता है और फिर एंटर दबा देता है जिससे कंप्यूटर की रजिट्री खुल जाती है !
रन कमांड कंप्यूटर के कुछ खास सेटिंग को खोलने के लिए होता है और इसका उपयोग आम आदमी नहीं करता है जब तक की ज़रूरत न हो ! 

लेकिन अगर आप चाहे तो इस रन बॉक्स और रन कमांड का उपयोग अपनी सुविधा के लिए कर सकते हैं यानी आप अपने मन चाहे सॉफ्टवेयर का रन कमांड बना सकते है जिसके दवारा आप सॉफ्टवेयर के शार्ट काट आइकन तक गए बिना सॉफ्टवेयर को ओपन कर सकते हैं क्यों की ज़रूरी नहीं है की हर सॉफ्टवेयर का शार्ट काट आप के डेस्कटॉप पर हो ! 

आईये देखते हैं की किसी सॉफ्टवेयर के लिए रन कमांड कैसे बनाया जाता है !

मान लीजिये आप को इंटरनेट एक्स्प्लोरर का रन कमांड बना है !
सब से पहले डेस्कटॉप के किसी खली हिस्से पर राइट क्लिक कीजिये और फिर न्यू शार्ट कट को क्लिक कीजिये!



खुले हुवे विंडो में ब्राउस को क्लिक कीजिये और फिर Computer/Programfile/Internet Explorer को क्लिक कीजिये Internet Explorer को क्लिक करने के बाद निचे चित्र के अनुसार iexplore को क्लिक कीजिये !




iexplore को क्लिक करने के बाद आप को निचे दिए गए चित्र के जैसा एक विंडो नज़र आएगा ! उस विंडो में नेक्स्ट जो निचे कोने में लिखा होगा को क्लिक कीजिये !




नेक्स्ट को क्लिक करने के बाद एक नया विंडो खुलेगा जिसके बॉक्स में iexplorer लिखा होगा उसको मिटा के आप अपनी मर्ज़ी का वो शब्द लिख दें जिसको आप रन कमांड बनाना चाहते हैं ! उदाहरण के लिए आर आप चाहते हैं की रन बॉक्स में आप का नाम लिख के एंटर दबाने से इंटरनेट एक्स्प्लोरर खुले तो आप इसमें अपना नाम लिख दें ! (मैं ने ie लिखा है जहा वहा आप को अपना नाम या पसंद का कोई भी शब्द लिखना है !)





लिखने के बाद फिनिश बटन को दबा दें !अब आप के डेस्कटॉप पर एक शार्ट कट आइकन दिखेगा !



इस आइकन को राइट क्लिक कर के कॉपी करे और फिर My Computer को खोलें उसके बाद C ड्राइव को खोले और Window नाम के फोल्डर को ओपन करें और वहा पेस्ट कर दें !
हो गया आप का काम खत्म !अब आप जब चाहें रन बॉक्स खोले उसमे ie या आप ने जिस शब्द का प्रयोग किया था उसको टाइप करे और एंटर दबा दें ,इंटरनेट एक्स्प्लोरर खुल जायेगा !

इस ट्रिक के दवारा आप अपने कंप्यूटर के किसी भी सॉफ्टवेयर का रन कामद बना सकते हैं और अपने दोस्तों को ये दिखा सकते हैं की आप के नाम (अगर आप ने आप नाम सेट किया हो तो ) को टाइप करने से इंटरनेट एक्स्प्लोरर खुल जाता है !





कोई टिप्पणी नहीं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();