How to apply online passport registration पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका - Hindime

How to apply online passport registration पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका

Share:




HINDI ME BLOG के इस पोस्ट में हम बात करेंगें How to apply online passport registration या पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका के बारे में.देश से बाहर जाने के लिए पासपोर्ट की ज़रूरत पड़ती है ये तो सब जानते हैं लेकिन Passport Kaise Banaye इसके बारे में आज भी बहुत सारे लोगो को जानकारी नाह है.तो चलिए आज के इस पोस्ट में मै आप को Passport Kaise Banaye के बारे में जानकारी देता हूँ.Passport के बगैर विदेश जाना मुमकिन नहीं है.किसी भी देश के नागरिक के लिए Passport एक बहुत ही ज़रूरी Documents होता है.विदेश जाने के अलावा आईडी/अड्रेस प्रूफ के लिए इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.Passport कोई भी भारतीय नागरिक चाहे वो एक दिन की उम्र का बच्चा हो या फिर किसी भी उम्र का हो बनवा सकता है.

How to apply

अगर कोई Passport बनवाना चाहता है तो उसके पास ज़रूरी दस्तावेज होने चाहिए.Age प्रूफ के लिए बर्थ सर्टिफिकेट या 10वीं क्लास के पास सर्टिफिकेट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी जिन लोगों के पास डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट नहीं है,उन्हें फर्स्ट क्लास मैजिस्ट्रेट से अटेस्टेड सर्टिफिकेट की कॉपी होनी चाहिए.

अड्रेस प्रूफ के लिए वोटर आई कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक या स्टेटमेंट, ड्राइविंग लाइसेंस, इंश्योरेंस पॉलिसी, जरनल पावर ऑफ अटर्नी, बिजली-पानी आदि के बिल की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी होनी चाहिए,अगर आप किराए के मकान में रहते हैं तो रजिस्टर्ड रेंट अग्रीमेंट के साथ एक और प्रूफ होना चाहिए दूसरे प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, पासबुक, डीएल आदि की कॉपी दे सकते हैं.आईडी प्रूफ के लिए वोटर आई कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, फोटो लगी पासबुक.


हमारे देश भारत में Passport तिन प्रकार का होता है और इन तीनो को रंग के आधार पर पहचाना जा सकता है.
पहला नीला होता है और ये साधारण लोगो को दिया जाता है.दूसरा सफ़ेद होता है ये Passport सरकारी कर्मचारी को सरकारी काम से विदेश जाने पर दिया जाता है और तीसरा होता है मरून कलर यानि कथई रंग इस रंग का Passport डिप्लोमैट्स और सीनियर सरकारी अधिकारियों को दिया जाता है.

How to apply online passport registration

Passport बनवाना बहुत मुश्किल भरा काम है अप्लिकेशन फॉर्म भरो फिर पासपोर्ट ऑफिस जाओ वहा लम्बी लम्बी लाईनें लगी रहती हैं उनमे लगो फिर आप का फॉर्म जमा होगा उसके कुछ दिन बाद पुलिस वेरिफिकेशन होगा तब जा के Passport डाक द्वारा आएगा.


लेकिन पिछले कुछ महीनो में इस प्रक्रिया में कुछ बदलाव हुवा है जिससे Passport अप्लाई करना थोडा आसन हुवा है.अब Passport अप्लाई करने के लिए कही जाने की ज़रूरत नहीं है घर बैठे ऑन लाइन Passport के लिए अप्लाई किया जा सकता है इसके लिए www.passportindia.gov.in/ वेबसाइट पर जाएँ और वहा राइट साइड में Online Application Filing कॉलम में New User के सामने Register पर click करें.इसके बाद आप यहां मांगी गई जानकारी भरकर user id बनाएं! इसके बाद आपको e-form का option मिल जाएगा.


अगर आप पहली बार Apply कर रहे हैं, तो फ्रेश कैटिगरी के लिए बना फॉर्म भरें.पहली बार Passport बनवा रहे हैं या दोबारा अप्लाई कर रहे हैं, सबसे पहले फॉर्म को ठीक से पढ़ें.अपनी पढ़ाई, Birth, Address आदि के कागजात भी सामने रखें.हर वर्ड, हर स्पेलिंग वही भरें, जैसा आपके कागजात में लिखा गया है, वरना Application रिजेक्ट हो सकता है या करेक्शन कराने के लिए आपको चक्कर काटने पड़ सकते हैं.

How to apply passport online and required documents





सारी जानकारियां सही-सही भरकर फॉर्म को अपलोड कर दें.फॉर्म के Upload होने के तुरंत बाद ही आपका ऐप्लिकेशन रेफरेंस नंबर (एआरएन) बन जाएगा.इसके बाद अपॉइटमेंट में शेड्यूल करें और अपॉइंटमेंट की रसीद का प्रिंट आउट लेकर अपने पास रख लें.इस स्लिप के साथ आप को अगर आप आवेदक हैं तो को अपने इलाके के Passport सेवा केंद्र (पीएसके) ऑफिस पहुंचना होगा.


ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान ही आपको Passport सेवा केंद्र का ऑप्शन भी मिलेगा.यहां आवेदक को अपने सभी ऑरिजिनल डॉक्युमेंट्स (जो ऑनलाइन फॉर्म भरते वक्त बताए गए थे) को अपने साथ लेकर आना जरूरी है.इसके साथ ही हर डॉक्युमेंट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी भी साथ में होना जरूरी है.काउंटर पर बैठे कर्मचारी एआरएन के साथ ऑरिजिनल डॉक्युमेंट्स देखने के बाद उनकी फोटोकॉपी फॉर्म के साथ जमा कर लेंगे.

ऑन लाइन Passport अप्लाई की सुविधा में कुछ असुविधा भी अपॉइटमेंट लेने में बहुत परेशानी है सिर्फ ५ मिनट का वक़्त मिलता है इतने देर में आगे आप को अपॉइटमेंट मिला तो ठीक है नहीं तो वेबसाइट बंद हो जाती है फिर अगले दिन कोशिश करना पड़ता है ,जो पढ़े लिखे नहीं हैं उनको दुसरो पर निर्भर रहना पड़ता है ,वेरिफिकेशन के लिए आवेदक को खुद जाना पड़ता है वो भी उसी दिन और तारीख को जो अपॉइटमेंट में मिला रहता है यानि आप अपने सुविधा अनुसार किसी भी दिन और वक़्त नहीं जा सकते हैं ,बच्चो और बूढों को ले जाने में परेशानी होती है.एक और बड़ी परेशानी है पहले फीस भरने की ,फीस लेने के बाद ही सरकारी अफसर कागजात आदि की जांच करते हैं.कागजात में कमी या रिजेक्शन आदि होने पर फीस बेकार हो जाती है.दोबारा अप्लाई करने पर फिर से फीस भरनी होगी.

तो मुझे उम्मीद है की आप को How to apply online passport registration या पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका की ये जानकारी आप को पसंद आई होगी.अगर आप के मन में How to apply online passport registration या पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई तकनिकी जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDI ME ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब ज़रूर करें.




कोई टिप्पणी नहीं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();