Browser Me Incognito Mode Kya Hota Hai - Hindime

Browser Me Incognito Mode Kya Hota Hai

Share:
incognito tab

आज के इस पोस्ट में मै आप को बताऊंगा की Browser Me Incognito Mode Kya Hota Hai.अगर आप को
Incognito Mode Ki Jankari नहीं है तो आज के इस पोस्ट को आप पूरा पढियेगा.Smartphone हो या Computer, users इंटरनेट सर्फिंग के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल क्रोम ब्राउसर का ही करते हैं.हालाँकि इन्टरनेट की दुनिया में बहुत सारे ब्राउसर उपलब्ध हैं लेकिन google chrome की बात ही कुछ और है.गूगल क्रोम ब्राउसर में बहुत सारे फीचर्स मौजूद हैं जो दुसरे ब्राउसर में नहीं मिलते हैं.google chrome store और google chrome app store भी इसके users को बहुत लुभाता है.google chrome store में बहुत सारे थीम्स और दुसरे उपयोगी एक्सटेंशन मिलते हैं.


Google Chrome App और Google Chrome Autofill जैसे एक्सटेंशन Google Chrome Web Store पर उपलब्ध ऐसी सुविधा है जिसको Users बहुत पसंद करते हैं.इसके अलावा और भी बहुत सारी खूबियाँ मौजूद हैं इस वेब ब्राउसर में.आज हम इसके कुछ उपयोगी खूबियों की बात करेंगे.

Browser Me Incognito Mode Kya Hota Hai

गूगल क्रोम ब्राउसर का यह फीचर इसके Users के लिए बहुत ही उपयोगी सुविधा है.जब आप अपने कंप्यूटर में या किसी और कंप्यूटर में इन्टरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आप की पूरी Search History ब्राउसर में Save हो जाती है.अगर आप इस Search History को Delete नहीं करेंगे तो आप के अलावा दुसरे Users इसको बाद में देख सकते हैं की आप ने इन्टरनेट पर पर क्या क्या Search किया या किस किस Website को विसिट किया था.

अगर आप नहीं चाहते हैं की आप के द्वारा की गई कोई भी गतिविधि गूगल क्रोम ब्राउसर में Save हो या आप के द्वारा Search किया गया डाटा या Download History ब्राउसर में Save तो आप क्रोम के Incognito Mode का इस्तेमाल करें.Incognito Mode में जब आप ब्राउसर का इस्तेमाल करते हैं तो आप के द्वारा Search किये गए वेबपेज या Download history ब्राउसर में Save नहीं होगा.


Incognito Mode का इस्तेमाल कैसे करते हैं

Google Chrome में incognito mode का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप अपने क्रोम ब्राउसर को Open करें और फिर दायें ओर सब से ऊपर कोने में नज़र आ रहे तीन डॉट को क्लिक करें और फिर वहां New Incognito Window लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें.

google mode


जैसे ही आप New Incognito Window को क्लिक करेंगे आप के डेस्कटॉप पर क्रोम ब्राउसर ओपन हो जायेगा लेकिन इसका इंटरफेस आप को थोडा अलग नज़र आएगा.आब आप इस ब्राउसर में जो भी सर्च या डाउनलोड करेंगे वो ब्राउसर के History में सेव नहीं होगा.
इन्टरनेट जगत के कुछ महत्वपूर्ण INTERNET BROWSER

Search History को Delete करें

अगर आप ने ब्राउसिंग में Incognito Window का इस्तेमाल नहीं किया तो भी आप अपने सर्च और डाउनलोड हिस्ट्री को Delete कर के दूसरों के द्वारा देखे जाने से बच सकते हैं.क्रोम ब्राउसर के Search History को Delete करने के लिए सबसे पहले अपने ब्राउसर को ओपन करें और फिर ऊपर दायें कोने में नज़र आ रहे तिन डॉट को क्लिक कीजिये.

छोटे से खुले Menu में अब आप को History लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें या उसपर माउस कर्सर को ले के जाएँ.अगर आप इतना झंझट नहीं पलना चाहते हैं तो शार्ट-कट का इस्तेमाल करे और अपने Computer Keyboard में Ctrl+H बटन को एक साथ दबाये.

incognito mode

अब हिस्ट्री के बाएं तरफ एक और Window Open होगा वहां भी सबसे ऊपर आप को हिस्ट्री लिखा नज़र आएगा उसको क्लिक करें.अब आप के ब्राउसर में एक नया Window Open होगा उसमे आप को Clear Browsing Data को क्लिक कीजिये.

खतरनाक वेबसाइट को खुलने से कैसे रोकें

इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे वेबसाइट और ब्लॉग हैं.इन्टरनेट की दुनिया में कुछ ऐसी वेबसाइटें भी हैं जो देखने और सर्फिंग के लिए बिल्कुल सुरक्षित नहीं हैं.ऐसी वेबसाइटें यूजर के कंप्यूटर या मोबाइल में वायरस फैला सकती हैं.इस तरह के वेबसाइट को ब्लाक करना बहुत ज़रूरी है.पूरी जानकारी पढने के लिए निचे दिए लिंक को क्लिक करें.



incognito tab

अब एक नया टैब ओपन होगा उसमे आप को कई आप्शन नज़र आयेंगे ,जैसे की आप कितने दिनों की History Delete कर न चाहते हैं,ड्राप डाउन Menu से आप ये विकल्प चुन सकते हैं.क्या क्या Delete करना चाहते हैं इसके कई विकल्प दिए गए हैं उनमे से आप अपनी सुविधा अनुसार चीजे सेलेक्ट कर सकते हैं.
google incognito mode

जब सारे विकल्प आप अपने अनुसार सेलेक्ट कर लें तो सबसे निचे नज़र आ रहे Clear Browsing Data के बटन को क्लिक कर दें.कुछ मिनट लगेगा आप के ब्राउसिंग हिस्ट्री को Delete होने में.इस तरह आप अपने ब्राउसर के हिस्ट्री को बहुत आसानी से डिलीट कर सकते हैं.

Google Chrome Browser द्वारा कंप्यूटर वायरस डिलीट करने का तरीका

अगर आप अपने कंप्यूटर में क्रोम ब्राउसर का उपयोग करते हैं तो आप बिना किसी एंटी वाइरस के भी अपने कंप्यूटर और Google Browser में इनस्टॉल वायरस को डिलीट कर सकते हैं.बहुत कम लोगो को पता है की Google Browser में ऐसी सुविधा दी गई है जिसके Help से आप अपने कंप्यूटर और ब्राउसर के वाइरस को डिलीट कर सकते हैं.पूरी जानकारी पढने के लिए निचे दिए लिंक को क्लिक करें.




HINDI ME BLOG का ये पोस्ट Browser Me Incognito Mode Kya Hota Hai आप को कैसा लगा कृपया कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.अगर आप के मन में Browser Me Incognito Mode Kya Hota Hai को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं. नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी अपने मोबाइल और कंप्यूटर पर पढने के लिए हिंदी में ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.




send email to google,google chrome easter eggs,google chrome secret games,incognito mode safari,what is incognito mode,incognito mode shortcut,incognito tab.

कोई टिप्पणी नहीं

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();