बिना आधार कार्ड के अब आप का mobile number बंद हो जायेगा

आधार कार्ड

आधार कार्ड धीरे धीरे हमारे देश में पहचान साबित करने का सबसे जरूरी प्रमाण पत्र बन गे है ! bank account खुलवाना हो या राशन कार्ड बनवाना हो , passport बनवाना हो या हेल्थ कार्ड बनवाना हो ,हर जगह अब आधार कार्ड की ज़रूरत पड़ती है ! अब तो PAN कार्ड के लिए भी आधार ज़रूरी हो गया है !



mobile number आधार कार्ड से जुड़ेगा 

भारत सरकार की नई घोषणा के अनुसार सरकार देशभर के नागरिकों के मोबाइल को आधार से जोड़ने जा रही है ! सरकार चाहती है की भविष में मोबाइल नंबर के जरिए हर व्यक्ति की जानकारी मिल सके ! mobile number को आधार से जोड़ने की आखरी तारीख 31 दिसम्बर २०१७ है !


mobile number को aadhaar card से कैसे जोड़ें 

 सरकार द्वारा नियुक्त एजेंसी के कर्मचारी घर-घर जाकर मोबाइल को बायोमेट्रिक मशीन के द्वारा आधार कार्ड से mobile को लिंक करने का काम करेंगे ! परिवार के सारे सदस्यों के आधाए कार्ड को मोबाइल से लिंक करने के लिए अलग अलग mobile number की ज़रूरत नहीं पड़ेगी ! बल्कि एक ही number से घर के सारे आधार कार्ड लिंक हो जायेंगे ! इस पूरी प्रक्रिया के लिए 25 रूपये शुल्क लिया जायेगा !
दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार कंपनियों को पहले ही नोटिस भेज दिया है जिसमे कहा गया है की "सभी उपभोक्ताओं के mobile number को 6 फरवरी 2018 तक आधार नंबर से जोड़ दिया जाये ! इसके बाद उन सारे mobile number को बंद कर दिया जायेगा जो आधार नंबर से नहीं जुड़े होंगें !


आने वाले वक़्त में aadhaar card और number एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज होगा अपनी पहचान जाहिर करने का ! इसलिए अगर आप ने अभी तक अपना आधार नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द बनवा लें !

Share on Google Plus

About Faiyaz Ahmad

siwanrinku.blogspot.in के सभी content मेरे द्वारा उन लोगो के लिए लिखे गए हैं जिन्हें English समझने में परेशानी होती है, blogger के इस blog पर लिखे गए सारे contents लिखते समय content सम्बंधित websites, books, E-tutorial, library आदि की सहायता ली गई है , इस ब्लॉग को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिन्दी माध्यम के छात्रों की हर संभव मदद करना है
    Blogger Comment
    Facebook Comment

5 टिप्पणियाँ:

रूपचन्द्र शास्त्री मयंक said...

आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल मंगलवार (28-03-2017) को

"राम-रहमान के लिए तो छोड़ दो मंदिर-मस्जिद" (चर्चा अंक-2611)
पर भी होगी।
--
सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।
हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
सादर...!
डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

computer ki jankari said...

http://www.computerkijankari.com/new-4g-internet-plans/

Kavita Rawat said...

जागरूक प्रस्तुति

Faiyaz Ahmad said...

बहुत बहुत शुक्रिया सर

Faiyaz Ahmad said...

आभार

see also