Open Source Software Kise Kahte Hai - Hindime

Open Source Software Kise Kahte Hai

Share:




Open Source Software Kise Kahte Hain? Open Source Software Kya Hota Hai Or Open Source Software Download Kaha Se Kare? HINDIME BLOG के इस पोस्ट में आज हम इन सवालों के जवाब ढूंढने की कोशिश करेंगें.अगर आप के मन में भी ये सवाल है तो आज के पोस्ट को आप अंत तक ज़रूर पढ़ें क्योकि आज के इस आर्टिकल में आप को आप के सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगें.

Open Source Software होता क्या है

अगर आप एक कंप्यूटर यूजर या स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप ने Open source software के बारे में ज़रूर सुना होगा.किसी भी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का उसके डेवलपर या निर्माता द्वारा जिसने उस सॉफ्टवेयर का  निर्माण किया है,उसका सोर्स कोड को एक लाइसेंस के साथ सार्वजानिक तौर पर सभी को उस सॉफ्टवेयर को पढ़ने उसमे सुधार करने और किसी को भी किसी भी उद्देश्य के लिए उपलब्ध करवाने के अधिकार दे देता है उस सॉफ्टवेयर को open source software कहते हैं.

इन्टरनेट की दुनिया में आप ने देखा होगा की बहुत सारे सॉफ्टवेयर डाउनलोड के लिए फ्री उपलव्ध रहते हैं और कुछ ऐसे सॉफ्टवेयर भी होते हैं जिनका उपयोग करने के लिए भुगतान करना पड़ता है.जब कोई कम्पनी एक सॉफ्टवेयर बनाती है और उपयोग करने के लिए users को फ्री में या paid रूप में देती है तो उसके साथ एक शर्त होता है की उपयोगकर्ता सॉफ्टवेयर के मूल कोड में कोई बदलाव नहीं करेगा.यानी आप किसी सॉफ्टवेयर में कोडिंग कर के या किसी और तरीके से कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं.



Advantages Of Open Source Software

Open Source Software के बहुत सारे लाभ हैं.इन्टरनेट वर्ल्ड में ऐसे भी सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिन्हें बनाने वाले ने यूजर को ये अधिकार दे रखा है की वो अपने मर्जी और सुविधा के अनुसार सॉफ्टवेयर के मूल code में बदलाव कर के उसके डिजाईन या फ़ीचर को अपनी सुविधा अनुसार बदल सकते हैं.ऐसे सॉफ्टवेयर को Open source software कहा जाता है.Open source software का सबसे बड़ा उदाहरण एंड्राइड है.एंड्राइड गूगल का एक Open source software है जिसका उपयोग कोई भी कर सकता है और उसमे अपने अनुसार बदलाव भी कर सकता है.open source software download के लिए फ्री में उपलब्ध होते हैं.


Open Source Applications Software

इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर मौजूद है जो कि फ्री है और इनका उपयोग दुनिया भर के इन्टरनेट उपभोक्ता अपने ज़रूरत के अनुसार करते हैं.open source software अगर फ्री में उपलब्ध होते हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि ये काम के नहीं होते हैं या इनके द्वारा कोई महत्वपूर्ण काम को नहीं किया जा सकता है.इन्टरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट हैं जहाँ से यूजर open source software download कर सकते हैं.



कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग करने वाले ज्यादातर लोग अपने महत्वपूर्ण काम किसी न किसी open source software के द्वारा ही निपटाते हैं ,उदाहरण के लिए VLC Media Player जिसके द्वारा कंप्यूटर में विडियो और ऑडियो फाइल को प्ले किया जाता है.मोज़िला ब्राउज़र जिसका इस्तेमाल इन्टरनेट ब्राउज़िंग के लिए दुनिया में सबसे ज़्यादा किया जाता है.निचे मैंने कुछ Open Source Software Examples दिए हैं जिनको देख कर आप ये अंदाज़ा लगा सकते हैं की कितने बड़े बड़े और महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर Open Source Software के रूप में डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं.


Open Source Software Examples

VLC Media Player
Mozilla's Firefox web browser.
Thunderbird email client.
PHP scripting language.
Python programming language.
Apache HTTP web server.

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप समझ गए होंगें की Open Source Software Kise Kahte Hain? Open Source Software Kya Hota Hai Or Open Source Software Download Kaha Se Kare? अगर आप के मन में इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए hindime ब्लॉग को बुकमार्क और सब्सक्राइब करना मत भूलियेगा.

1 टिप्पणी:

नई नई तकनिकी जानकारी,कंप्यूटर की जानकारी और मोबाइल की जानकारी के लिए HINDIME BLOG को बुकमार्क, सब्सक्राइब और निचे कमेन्ट करना मत भूलियेगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();